top of page
Search
  • Writer's pictureThe Bombay Talkies Studios

अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने के दौरान, आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा - महर्षि आज़ाद



महर्षि आजाद बच्चों को स्कूल वापस भेजने के बारे में संकेत देते हैं: बच्चों के बैग में टिफिन के साथ मास्क और सेनिटाइज़र रखें, बोतल में गर्म पानी दें; जानिए और किन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें |



बच्चों को बार-बार न बताएं कि उन्हें स्कूल में सुरक्षित कैसे रहना है, बल्कि उनसे जानें कि वे क्या करेंगे, ताकि आपको पता हो कि वो बचाव के तरीक़े के बारे क्या क्या जनते है। आप स्कूल की पॉलिसी को लेकर भी जानकारी जुटाएं, बच्चों में उत्साह बढ़ाने के लिए पहले जैसी पहल करें।




महीनों से बंद पड़े स्कूलों में बच्चों की दोबारा वापसी होने जा रही है। साफ़ सफ़ाई ज़ोरों पर चल रही है।अनलॉक 4 की गाइडलाइंस में भारत सरकार ने 9 से 12 क्लास के बच्चों के लिए स्कूल खोलने का ऐलान किया है। इतने लंबे वक्त के बाद स्कूल लौटने पर बच्चों को काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं।



घर में सीखी अच्छी आदतों को दोहराएं


बीते महीनों से पैरेंट्स ने बच्चों को कई अच्छी आदतें सिखाई हैं। जैसे- ठीक से मास्क पहनना, हाथ धोना और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना। इन आदतों को स्कूल के पहले ही दिन से लागू कर दें और सही तरह से इन्हें पूरा करने पर बच्चों को प्रोत्साहित करें।


महामारी ने हमसे हमारे रुटीन समेत काफी कुछ छीना है। ऐसे में जैसे आप पहले स्कूल की तैयारियां करते थे। उन्हीं तरीकों को फिर दोहराएं।


शॉपिंग के दौरान बच्चों को नया मास्क दिलाने पर विचार करें, ताकि वे स्कूल में इसे पहनने को लेकर उत्साहित रहें। एक पैकिंग लिस्ट जरूर बनाएं, क्योंकि आप हैंड सैनिटाइजर, मास्क और एक पानी की बोतल भूलना नहीं चाहेंगे।बोतल में हो सके तो गर्म पानी ही दें।



बच्चों को अगुवाई करने दें


हाथों की सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग जैसी बातों को बच्चे पहले से ही जानते हैं। ऐसे में उन्हें एक ही चीज को बार-बार बताना परेशान कर सकता है। उन्हें याद दिलाने के बजाए सवाल करेंगे कि उन्हें क्या करना चाहिए और बच्चों को ही बात को आगे बढ़ाने दें। इससे वे ज्यादा बेहतर ढंग से काम को कर पाएंगे।


महर्षि आज़ाद कहते हैं, "बच्चे उनके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार उन्हें समझना शुरू करेंगे।" अगर बच्चों के मन में कोई डर है, तो उन्हें समझें। ऐसी विचित्र परिस्थितियों में महीनों तक स्कूल से दूर रहने के बाद वह कुछ चीजों को लेकर चिंतित हो सकते है।



अपने साथ बच्चों को भी जानकार बनाएं


महर्षि आजाद ने बच्चों से खाने के समय स्कूल के बारे में दो बातें बताने के लिए कहा। पहला वह है जिसके बारे में वे उत्साहित हैं और दूसरा वह है जिसके बारे में वे सोच रहे हैं। यह दैनिक स्थिति को जानने का एक तरीका है। इसमें शिक्षक की मदद को शामिल करके, आप आसानी से बच्चे की स्थिति का पता लगा सकते हैं और उनकी मदद कर सकते हैं।


सेलिब्रेट करें


महर्षि आज़ाद ने पाया कि बच्चे को स्कूल में घुलने-मिलने में एक हफ्ते या एक महीने का वक्त लग सकता है। यह वक्त पूरा होने के बाद बच्चों के सामने इसे उपलब्धि की तरह मानें। इस बात की खुशी मनाने के लिए बच्चों को बाहर ट्रीट पर ले जा सकते हैं।


MAHARISHI AAZAAD : https://www.aazaad.in/

MAHARISHI AAZAAD : https://g.co/kgs/z6Z2nx

MAHARISHI AAZAAD (Facebaok) : https://www.facebook.com/Aazaad1947

MAHARISHI AAZAAD (Instagram) : https://www.instagram.com/maharishiaa...

MAHARISHI AAZAAD (Twitter) : https://twitter.com/megastaraazaad?la...

MEGASTAR MAHARISHI AAZAAD: https://www.megastaraazaad.com/

SANSKRIT MAHANAYAK MEGASTAR AAZAAD: https://g.co/kgs/xCoRrE

AHAM BRAHMASMI MOVIE: https://g.co/kgs/g6zo7Q

RAJNARAYAN DUBE: https://bit.ly/2QNqxlp

World Literature Organization : https://www.worldliteratureorganizati...

The Bombay Talkies Studios : https://www.youtube.com/channel/UCaFV...

WORLD LITERATURE ORGANIZATION : https://www.worldliteratureorganizati...

Chandra Shekhar Azad : https://g.co/kgs/A6evFz

Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith : https://bit.ly/3e7aQj2

Mahatma Gandhi Kashi Vidyapith : https://bit.ly/2RD9Zgz

kumari chhavi devi : https://kumarichhavidevi.com

Mother Ayurveda : https://maaayurveda.com


Tags : Megastar Maharishi Aazaad, Megastar Of India, The Ultimate Megastar Of India, Kamini Dube, Megastar Aazaad, Maharishi Aazaad, The Bombay Talkies Studios, JNU, Azad, आज़ाद, Aazaad, महर्षि आज़ाद, Bombay Talkies News, Dr Moonje, Bollywood, जयतु संस्कृतम्, Mahanayak, , Mahanayakan, Bharat Bandhu News, Bombay Talkies, Dharma Samrat Karpatri Maharaj, The Great Patriot, Rajnarayan Dube, Ghanshyam Dube, Mother Ayurveda, Jayatu Sanskritam, William Shakespeare, Aazaad Federation, Sanskrit Mahanayak, Pillar Of Indian Cinema, Chandrashekhar Azad, Girish Ghanshyam Dube, Vishwa Sahitya Parishad, Bhonsala Military School, Legendary Film Company, World Literature Organisation, Aham Brahmasmi, Sanskrit Movie Aham Brahmasmi, Rashtraputra, International Ambassador Of Sanskrit, Ayurveda, आयुर्वेद, अहं ब्रह्मस्मि, राष्ट्रपुत्र, Sanskrit, संस्कृत, युद्धस्व भारत: Latin Movie, Greek Movie, English Movie, Hollywood movie, Bombay Talkies Tv, Box Office, Hindi Cinema, Indian Cinema, Greek Movie, Latin Movie, Spanish movies, Russian movie, London, Birmingham, Stratford , Bombay Talkies Pictures


17 views0 comments

Comments


bottom of page